Which type of coupler used in metro train? मेट्रो ट्रेन मे कौन सी कप्लिंग प्रयोग कि जाती है?

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Which type of coupler used in metro train?

दोस्तों इस पोस्ट मे हम जानेंगे कि Which type of coupler used in metro train? मेट्रो ट्रेन के कोच को आपस मे जोड़ने के लिए कौन से कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है ?

Which type of coupler used in metro train?

दोस्तों भारतीय रेलवे मे ट्रेन के कोच को आपस मे जोड़ने के लिए 3 टाइप के कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है

CBC कप्लिंग 

CBC कप्लिंग यानि सेंटर बफर कप्लिंग इस कप्लिंग का प्रयोग मालगाड़ी और LHB कोच को आपस मे जोड़ने के लिए किया जाता है यह कप्लिंग सुरक्षा के नजरिए से काफी अच्छा मन जाता है

Which type of coupler used in metro train?

SCREW कप्लिंग 

भारतीय रेलवे अपने सारे ICF कोच वाली ट्रेनों के कोच को आपस मे जोड़ने के लिए SCEW कप्लिंग का प्रयोग करती है इसमे स्क्रू और हुक के द्वारा कोच को आपस मे जोड़ा जाता है जो कि सुरक्षा के नजरिए से अच्छा नहीं माना जाता

SCHAKU कप्लिंग 

दोस्तों रेलवे कि जितनी भी MEMU तरेने है उनके कोच को आपस मे जोड़ने के लिए SCHAKU कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है | SCHAKU कप्लिंग एक स्पेसल प्रकार कि कप्लिंग है जिसे आसानी से खोला या बंद नहीं किया जा सकता

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दोस्तों इस तरह से भारतीय रेलवे जीतने भी प्रकार के कप्लिंग का प्रयोग करती है या सब अपने अपने जरूरत के हिसाब से बनाया गया है क्योंकि अपने रेल यात्रा के दौरान देखा होगा कि राजधानी मे दुरांतों का कोच या शताब्दी का कोच लगा दिया जाता है

या ICF मे भी दूसरे कोच को जोड़ दिया जाता है एस इसलिए कि अगर कोच कि उपलब्धता नहीं होती या कोई प्रॉब्लेम होती है तो इस तरीके से कोच का अदला बदली कर लिया जाता है

दोस्तों ऐसा पोसीबले होता है कप्लिंग कि वजह से क्योंकि ऊपर बताए गए कप्लिंग लो आसानी खोला या लगाया जा सकता है

लेकिन मेट्रो ट्रेनों को आसानी से खोला या निकाल नहीं जाता है इसीलिए इसमे अलग प्रकार के कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है जिसे Semi permanent coupling कहा जाता है ?

Which type of coupler used in metro train?

semi permanent coupling क्या है?

दोस्तों मेट्रो के कोच को बार बार अलग नहीं किया जा सकता है क्योंकि इनके कोच एक दूसरे से कई सारे कनेक्शन से जुड़े होते है जिससे सुरू से लास्ट तक के सारे कोच मे एक साथ कमांड दिया जाता है इसी वजह से इनके कोच को आपस मे जोदने लिए सेमी पर्मानेंट कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है

दोस्तों यहाँ सेमी का मतलब होता है आधा और पर्मानेंट का मतलब होता है हमेशा के लिए मतलब इनके कोच को हमेशा के लिए जोड़ दिया जाता है लेकिन जरूरत पड़ने पर खोला जा सकता है

इस कप्लिंग मे कई सारी पिन के सॉकेट होते है जिससे कंट्रोल केबल जाता है जो सारे कोच को एक दूसरे से जोड़ देते है इस कप्लिंग को यूनवर्सल कप्लिंग भी बोला जाता है जिसके कारण इन्हे मोड पर मुड़ने मे समस्या नहीं होती

इस तरह से आप समझ गए होंगे कि मेट्रो ट्रेन के कोच को आपस मे जोड़ने के लिए किस टाइप के कप्लिंग का प्रयोग किया जाता है Which type of coupler used in metro train?

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