Why not make LHB wagon for goods train? मालगाड़ियों के लिए LHB टाइप वैगन क्यों नहीं बनाया जाता?

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Why not make LHB wagon for goods train?

पोस्ट मे हम जानेंगे कि Why not make LHB wagon for goods train?

Why not make LHB wagon for goods train?

भारतीय रेलवे मे दो टाइप के वैगन उपयोग किए जाते है पहला ICF और दूसरा LHB ये दोनों पैसेंजर ट्रेन के लिए है फिर मालगाड़ियों के LHB वैगन क्यों नहीं बनाया जाता चलिए समझते है

ICF और LHB क्या है?

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि ICF और LHB क्या है? अगर आप इसे समझ जाएंगे तो आपको प्रश्न का जवाब मिल जाएगा

ICF जिसका पूरा नाम integral coach factory और LHB जिसका पूरा नाम लिंक हॉफमैन बुश है ये दोनों कोई स्पेशल प्रकार का कोच या वैगन नहीं है यह सिर्फ एक कंपनी का नाम है जहां अलग अलग प्रकार के कोच या वैगन बनाए जाते है

ICF भारतीय रेलवे कि manufacturing यूनिट है और LHB जर्मनी कि एक कॉम्पनी है दोस्तों LHB के द्वारा बनाया गया कोच ICF कि तुलना मे काफी अड्वान्स और सुरक्षित होते है क्योंकि इसमे दो कोच को आपस मे जोड़ने के के लिए CBC सेंटर बफर कप्लिंग का उपयोग किया जाता है

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ICF और LHB के फायदे

  • LHB मे CBC इस कप्लिंग लगाने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब कोई दुर्घटना होती है तो इससे कोच एक दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते
  • LHB के बोगी का suspension ICF से अलग है जिससे यह 160 kmph कि रफ्तार मे चलने मे सक्षम हैं
  • LHB का बॉडी स्टेनलेस स्टील से बना होता है जो ICF से हल्के होते है इसीलिए यह तेज चलते है

दोस्तों इन्हीं सब खूबियों के चलते LHB ICF से अच्छा मन जाता है

अब बात करें प्रश्न कि – 

Why not make LHB wagon for goods train? तो दोस्तों इसका जवाब होगा कि मालगाड़ियों का वैगन already आधा LHB टाइप ही होता है क्योंकि इसमे भी LHB कि तरह एक कोच को दूसरे कोच से जोड़ने के लिए सेंटर बफर कप्लिंग CBC का उपयोग किया जाता है जिससे हादसे के व्यक्त मालगाड़ियाँ ICF के जैसे काभी भी एक दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते

दूसरी चीज इसके बॉडी को होल से ही बनाना बेहतर है LHB के जैसे स्टेनलेस स्टील से बनाने से यह जल्दी टूट जाएंगे दोस्तों मालगाड़ी का वैगन और LHB मे अंतर सिर्फ उनके बोगी का होता है

Why not make LHB wagon for goods train?

इसी बोगी के कारण LHB 160 kmph  मे चलने मे सक्षम है जबकि मालगाड़ी इतना नहीं चल पाती | इस तरह से देखा जाए तो मालगाड़ियों के सिर्फ बोगी को बदल देने से यह LHB टाइप वैगन बन जाएगा लेकिन यहाँ एस करने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि मालगाड़ियों को इतने स्पीड मे चलना सुरक्षा के नजरिए से ठीक नहीं है इसीलिए फिलहाल goods ट्रेनें LHB टाइप नहीं बनाई गई है |

 

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