Why wag12 failure on gradient? WAG12 लोकोमोटिव पठारी क्षेत्रों मे हांफने लग रहा है जानिए क्यों ?

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इलेक्ट्रिक लोकमोटिव के सामने लोहे कि जकी क्यों लगाई जाती है

WAG12 लोकोमोटिव पठारी क्षेत्रों मे हांफने लग रहा है

why wag12 failure on gradient?

WAG12 लोकोमोटिव इंडियन रेलवे का सबसे पावरफुल लोकोमोटिव है

लेकिन जब इसका ट्रायल झारखंड के पठारी क्षेत्रों मे किया गया तो यह लोकोमोटिव चढ़ाई चढ़ने मे लड़खड़ा कर हांफने लगा तो चलिए जानते है why wag12 failure on gradient?

wag12 locomotive gradient

WAG12 लोकोमोटिव का ट्रायल बारी बारी से सारे ज़ोन मे किया जा रहा है

एक महिना पहले इसे झारखंड के पठारी क्षेत्र चांडिल -टाटा सेक्शन पर किया गया जहां यह लोकोमोटिव चढ़ाई चढ़ने मे हांफने लगा

फिर 1 घंटे क बाद बैंकर  लोकोमोटिव को लाकर मालगाड़ी को चढ़ाई पार करवाया गया ।

wag 12 locomotive

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WAG12 क्यों लाया गया?

भारतीय रेल्वे इस लोकोमोटिव को ट्रेक्स पर इसलिए उतारी ताकि-

इससे रेल्वे का पैसे और समय दोनों की बचत होगी क्योंकि

इसमे अतिरिक्त बैंकर लोकोमोटिव को नहीं लगाना पड़ेगा लेकिन झारखंड के पठारी क्षेत्रों मे एसा नहीं हो पाया ।

आखिर WAG12 पठारी क्षेत्रों मे क्यों फेल है? WHY WAG12 FAILURE ON GRADIENT?

wag12 से पहले इस रूट पर wag9 लोकोमोटिव के मल्टीपल यूनिट का  उपयोग किया जाता था|

एक wag9 लोकोमोटिव 6000 हॉर्स पावर का होता है इस तरह से दो wag9 मिलकर 12000 हॉर्स पावर की ताकत देते है|

जबकि wag12 भी 12000 हॉर्स पावर ही देता है  फिर भी wag12 चढ़ाई नहीं चढ़ पा रहा इसका कारण यह है कि-

wag12 लोकोमोटिव को DFC की ट्रेक्स के लिए बनाया गया है जहां इसके स्पीड को बढ़ाने के लिए

इसमे bo  bo  व्हील की संरचना दी गई है जिसमे 4 बोगी और 8 ट्रैक्शन मोटर लगाया गया है

जबकि WAG9 लोकोमोटिव मे co co  व्हील संरचना दी गई है

जिसमे एक लोकोमोटिव मे 2 बोगी और 6 ट्रैक्शन मोटर है इस तरह से अगर इन्हे multiple कर दिया जाए तो इसमे टोटल 12 ट्रैक्शन मोटर हो जाएंगे जो कि –

WAG12 से ज्यादा टौर्क पैदा करेंगे इसीलिए यह लोकोमोटिव आसानी से चढ़ाई पर चढ़ जाते है |

 

wag 9 locomotive

  • दूसरी चीज – WAG12 लोकोमोटिव का भार 160 टन का है जबकि एक WAG9 लोकोमोटिव 125 टन का होता है

इस तरह से अगर जोड़ दिया जाए तो टोटल भार 250 टन का हो जाएगा इस तरह से भार अधिक होने के कारण

इस लोकोमोटिव मे व्हील स्लिप की समस्या नहीं होती है

जिसके कारण  यह लोकोमोटिव WAG12 के मुकाबले आसानी से चढ़ाई पर चढ़ जाता है |

WAG12 लोकोमोटिव को DFC की ट्रेक्स के लिए बनाया गया है और DFC की ट्रेक्स समतल मैदानी क्षेत्रों मे बना है

इसीलिए यह पर यह लोकोमोटिव अच्छे से काम कर रहा है |

एक्सपर्ट का क्या  कहना है-

इस समस्या के लिए इसमे modification करके इसे पठारी क्षेत्रों मे चलने लायक बनाया जाएगा क्योंकि

शुरुआत मे WAG9 लोकोमोटिव मे भी व्हील स्लिप की समस्या थी

लेकिन बाद मे इसमे भी modification करके इसे ठीक कर दिया गया |

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